सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2024

14 JANUARY 2024

सीआरपीएफ, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से हेड कांस्टेबल अधिसूचना 2024 जारी करेगा। हर साल, लाखों उम्मीदवार सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल की नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं, और उनमें से कई सफलतापूर्वक हेड कांस्टेबल की नौकरी हासिल करते हैं। इस वर्ष, सीआरपीएफ अधिकारियों द्वारा जल्द ही हेड कांस्टेबल के लिए रिक्तियां जारी की जाएंगी। सभी इच्छुक उम्मीदवार सीआरपीएफ आवेदन विंडो के माध्यम से जा सकते हैं और हेड कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड की जांच करनी होगी और आवेदन पत्र को सही ढंग से भरना होगा। न्यूनतम 18 वर्ष की आयु वाले सभी 12वीं पास उम्मीदवार सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं। इस पोस्ट में, हम आपको सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2024, पात्रता मानदंड, आवेदन कैसे करें, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न आदि के बारे में बताने जा रहे हैं।

हाल ही में, सीआरपीएफ ने हेड कांस्टेबल के लिए रिक्तियों की संख्या जारी की है, इसलिए इच्छुक उम्मीदवार हेड कांस्टेबल के इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हेड कांस्टेबल पद के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अधिकारियों ने जल्द ही आवेदन तिथि जारी की और वेबसाइट पर उम्मीदवारों को आवेदन पत्र दिया। बाद में, इच्छुक लोगों को अपना हेड कांस्टेबल भर्ती आवेदन भरने की अनुमति दी गई।

यदि आप सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पात्रता मानदंड से परिचित होना चाहिए। तो, आइए हम आपको यह जानने में मदद करने के लिए पात्रता मानदंड के बारे में जानें कि आपको हेड कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करना चाहिए या नहीं।

POST NAMEVACANCIES
Constable (General Duty) in Group C against Sports Quota169

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पात्रता मानदंड

यदि आप 2024 में सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो आपको पूर्ण पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए। इसके लिए आपको आयु मानदंड और शैक्षणिक योग्यता की जांच करनी चाहिए और पुष्टि करनी चाहिए कि आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं। इसलिए, आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होने के बाद अपना सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल आवेदन पत्र जमा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने नीचे दिए गए पात्रता मानदंड पर एक नज़र डाल ली है।

आयु सीमा

हेड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में उम्र एक महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए अगर आप इसके लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो अपनी उम्र जरूर जांच लें। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह वह आयु है जो आपको अपने आवेदन के समय निर्धारित करनी चाहिए। जब आप हेड कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर रहे हों तो उम्मीदवारों का जन्म 26/01/1999 से पहले या 25/01/2006 के बाद नहीं होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

अपनी उम्र की जांच करने के बाद, आपको सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्र बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता पूरी करनी चाहिए। यह पात्रता मानदंड में महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। यदि आप शैक्षिक मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, तो आपका आवेदन सीआरपीएफ टीम द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाएगा या आगे की प्रक्रिया में पारित नहीं किया जाएगा।

  • इच्छुक उम्मीदवारों को केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से समकक्ष या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • उम्मीदवार के पास 10वीं या 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद तकनीकी शिक्षा में 2 या 3 साल का डिप्लोमा प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • जो उम्मीदवार ऊपर निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, वे सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

राष्ट्रीयता

अपने शैक्षिक और आयु मानदंडों को पूरा करने के बाद, आपको राष्ट्रीयता मानदंड की जांच करनी चाहिए जो आपको सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पद के लिए योग्य बनाती है। हेड कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी का होना जरूरी है

  • भारत का नागरिक
  • भूटान का है
  • नेपाल का है
  • एक तिब्बती शरणार्थी जो 1962 से पहले भारत आया और हमेशा के लिए स्थायी रूप से वहीं बस गया
  • भारत का मूल निवासी व्यक्ति जो बर्मा, पाकिस्तान, पूर्वी अफ्रीकी देशों, श्रीलंका, युगांडा, जाम्बिया, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, इथियोपिया, वियतनाम, मलावी और ज़ैरे से आया लेकिन स्थायी रूप से भारत में बस गया।

पात्रता मानदंड विचार करने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु हैं

उम्मीदवारों के परेशानी मुक्त अनुभव के लिए, सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पात्रता मानदंड 2024 के साथ कुछ कारक जुड़े हुए हैं, जैसा कि नीचे साझा किया गया है।

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवार द्वारा भरी गई जन्म तिथि और मैट्रिक/माध्यमिक परीक्षा में भी वही निर्दिष्ट है। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल आयु प्रतिबंध 2024 का निर्धारण करने के लिए प्रमाणपत्रों को सीआरपीएफ द्वारा अनुमोदित किया जाएगा, और संशोधन के लिए किसी भी अगले अनुरोध पर विचार या अनुमति नहीं दी जा सकती है।
  • जो उम्मीदवार आरक्षित रिक्तियों के लिए विचार करना चाहते हैं या आयु में छूट चाहते हैं, उन्हें निर्धारित प्रारूप में अधिकारियों से आवश्यक प्रमाण पत्र जमा करना होगा।
  • उम्मीदवारों की न्यूनतम दूर दृष्टि एक आंख में 6/6 और दूसरी आंख में बिना सुधार के 6/9 होनी चाहिए, यानी बिना चश्मा या लेंस पहने।
  • उम्मीदवार के घुटने घुटने, सपाट पैर, आंखों में भेंगापन या वैरिकाज़ नस नहीं होनी चाहिए, और उनके पास उच्च रंग दृष्टि होनी चाहिए।
  • उन्हें उचित शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और अपने दायित्वों के कुशल प्रदर्शन में बाधा डालने वाले किसी भी शारीरिक विकार से मुक्त होना चाहिए।
  • धुंधली तस्वीरों और फर्जी हस्ताक्षर वाले आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे.
  • संबंधित वर्ग में छूट उन मामलों के लिए सबसे उपयुक्त होगी जहां आवेदित पद के लिए संबंधित वर्ग में रिक्तियां उपलब्ध हैं।

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन लिंक

उम्मीदवारों को अधिसूचना को ध्यान से देखना चाहिए, सभी पात्रताएं पूरी करनी चाहिए और crpf.Gov.In पर सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल आवेदन प्रक्रिया 2024 से गुजरना चाहिए। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2024 की ऑनलाइन आवेदन तिथि 16 January 2024 to 15 February 2024.
सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल आवेदन प्रक्रिया में विभिन्न चरण शामिल हैं, जिसमें एक बार पंजीकरण, लॉगिन, आवेदन पत्र भरना, दस्तावेजों का सत्यापन, आवेदन शुल्क भुगतान और जमा करना शामिल है। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल आवेदन ऑनलाइन लिंक 2024 जल्द ही अधिकारियों द्वारा सक्रिय किया जा सकता है, और इस वेब पेज पर सीधा लिंक जल्द ही प्रदान किया जाएगा।

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सभी इच्छुक आवेदकों को आवेदन करने से पहले सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल अधिसूचना 2024 को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है जिसका आपको 2024 में सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने के लिए पालन करना चाहिए|

  • सीआरपीएफ की आधिकारिक इंटरनेट साइट यानी Crpf.Gov.In पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
  • एक नया वेब पेज दिखाई देगा. “नया पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्राथमिक विवरण, जैसे नाम, संपर्क नंबर, ईमेल आदि दर्ज करें।
  • “घोषणा” को ठीक से जांचें और “सबमिट” बटन पर टैप करें।
  • सही पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • एक नया वेब पेज खुलेगा. “हेड कांस्टेबल-2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • सटीक वांछित जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें और “सहेजें और पूर्वावलोकन” बटन पर क्लिक करें।
  • अपने वास्तविक दस्तावेजों, हस्ताक्षर और तस्वीर की स्कैन की हुई कॉपी एक विशिष्ट प्रारूप में अपलोड करें।
  • छूट न मिलने पर आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान करें।
  • एक बार जब आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें, तो आपको अपने आवेदन का प्रिंटआउट लेना चाहिए और इसे भविष्य में उपयोग के लिए रखना चाहिए।

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल चयन प्रक्रिया 2024

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार विभिन्न स्तरों पर आयोजित की जाएगी। अंतिम लाभ सूची में अपना स्थान बनाने के लिए उम्मीदवारों को 2024 में सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करना होगा। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल मंत्रिस्तरीय चयन प्रक्रिया 2024 में निम्नलिखित स्तर शामिल हैं।

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षण
  • कौशल परीक्षण
  • पीएसटी, शारीरिक मानक परीक्षण
  • दस्तावेज़ों का सत्यापन
  • चिकित्सीय परीक्षा

परीक्षा पैटर्न

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती अधिकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन विंडो खोलने के बाद 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न जारी करेंगे। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल आवेदन भरने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की जांच करनी चाहिए और उन्हें हेड कांस्टेबल परीक्षा के लिए तैयार रखना चाहिए। यह सुझाव दिया जाता है कि उम्मीदवार परीक्षा प्रारूप और अंकन योजना को स्पष्ट रूप से समझने के लिए परीक्षा पैटर्न को ठीक से जांच लें।

  • लिखित सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एमसीक्यू-प्रकार के प्रश्न होते हैं।
  • प्रश्न का भाषा माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों होगा
  • परीक्षा में प्रत्येक अंक के लिए 100 प्रश्न होते हैं, जिससे पूरा पेपर 100 अंकों का हो जाता है
  • हेड कांस्टेबल परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होती है

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल 2024 वेतन

वेतन और जॉब प्रोफाइल जल्द ही अधिकारियों द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। हेड कांस्टेबल परीक्षा के बाद, जब परिणाम घोषित किए जाएंगे और उम्मीदवारों को सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल पद पर तैनात किया जाएगा, तो उन्हें 7वें आयोग के अनुसार वेतन दिया जाएगा। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल का वेतन वेतन सीमा 4 में 25,500 रुपये से 81,100 रुपये के वेतनमान पर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

हमारे पेज पर आने और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। जैसे ही हेड कांस्टेबल पद के लिए सीआरपीएफ की नई अधिसूचना 2024 आएगी, हम आपको समय के साथ अपडेट करेंगे। आशा है कि आप सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2024 प्रक्रिया पर अधिक अपडेट के लिए हमारे साथ संपर्क में रहें at Sarkari Naukriyan.

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2024

Leave a Reply