आरआरबी टीटीई भर्ती 2024

आरआरबी टीटीई भर्ती 2024 जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे के तहत टीटीई के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि विज्ञापन आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक होने के बाद, ऑनलाइन आवेदन करने की विंडो आधिकारिक वेबसाइट https:// Indianrailways.gov.in/ पर सक्रिय रहेगी। प्रत्येक व्यक्ति आवेदन कर सकेगा।  Read the post for further information on Sarkari Naukriyan.

देश भारत
संगठनआरआरबी
पद का नामटीटीई
रिक्तियां जारी की जाएंगी
आवेदन पत्र2024 की शुरुआत में
आधिकारिक वेबसाइट https:// Indianrailways.gov.in/

ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीख की अभी तक रेलवे भर्ती बोर्ड के संबंधित अधिकारियों द्वारा आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है, जो उम्मीदवार अधिसूचना जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह फरवरी या मार्च 2024 में जारी हो सकता है।

आरआरबी टीटीई रिक्ति 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) के पद के लिए रिक्तियों की संख्या अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है, ऐसी अटकलें हैं कि यह लगभग 8,000 से 10,000 होने की संभावना है। एक बार विज्ञापन आधिकारिक तौर पर जारी हो जाएगा, हम इसके बारे में विवरण अपडेट करेंगे।

आरआरबी टीटीई पात्रता मानदंड 2024

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) के पद के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • शैक्षिक योग्यता – यह अनिवार्य है कि किसी ने मैट्रिकुलेशन या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की हो, या उसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से डिप्लोमा पूरा किया हो।
  • आयु सीमा – किसी की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और ओबीसी और एससी/एसटी के लिए ऊपरी आयु में क्रमशः 3 और 5 वर्ष की छूट होगी।

आरआरबी टीटीई आवेदन शुल्क 2024

भारतीय रेलवे के तहत ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके 500 रुपये की आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा, यदि वह सामान्य या ओबीसी से संबंधित है। . जो लोग एससी/एसटी या पीडब्ल्यूडी से संबंधित हैं उन्हें केवल ₹250 का भुगतान करना होगा।

आरआरबी टीटीई चयन प्रक्रिया 2024

ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) के पद के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं, जो कंप्यूटर आधारित टेस्ट, फिजिकल फिटनेस और डॉक्यूमेंटेशन हैं, इसके बारे में विस्तृत जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट

  • सामान्य जागरूकता, अंकगणित, तकनीकी क्षमता, तर्क क्षमता और सामान्य बुद्धिमत्ता से कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा और गलत उत्तर देने पर ⅓ अंक काट लिया जाएगा।
  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट में एमसीक्यू की अधिकतम संख्या को छूने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को 02 घंटे की परीक्षा समय अवधि मिलेगी।

शारीरिक फिटनेस

चिकित्सा मानकशारीरिक स्वास्थ्यदृष्टि आवश्यकताएँअतिरिक्त परीक्षण आवश्यक
ए-1शारीरिक रूप से स्वस्थ6/6 बिना चश्मे के, एसएन: 0.6 बिना चश्मे के रंग दृष्टि, दूरबीन दृष्टि, दृष्टि क्षेत्र, रात्रि दृष्टि
ए-2शारीरिक रूप से स्वस्थ 6/9 बिना चश्मे के, एसएन: 0.6 बिना चश्मे केरंग दृष्टि, दूरबीन दृष्टि, दृष्टि क्षेत्र, रात्रि दृष्टि
ए-3शारीरिक रूप से स्वस्थ 6/9 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के (लेंस की शक्ति 2डी से अधिक नहीं), एसएन: 0.6 चश्मे के साथ या बिना चश्मे केरंग दृष्टि, दूरबीन दृष्टि, दृष्टि क्षेत्र, रात्रि दृष्टि
बी-1शारीरिक रूप से स्वस्थ 6/9, 6/12 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के (लेंस की क्षमता 4डी से अधिक नहीं), एसएन: 0.6 चश्मे के साथ या बिना चश्मे केरंग दृष्टि, दूरबीन दृष्टि, दृष्टि क्षेत्र, रात्रि दृष्टि
बी-2शारीरिक रूप से स्वस्थ 6/9, 6/12 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के (लेंस की शक्ति 4डी से अधिक नहीं), एसएन: 0.6 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के दृष्टि का दायरा
सी-1शारीरिक रूप से स्वस्थ 6/12, 6/18 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के, एसएन: 0.6 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के
सी-2शारीरिक रूप से स्वस्थ 6/12, चश्मे के साथ या उसके बिना शून्य, एसएन: 0.6 चश्मे के साथ या बिना चश्मे के संयुक्त
आरआरबी टीटीई भर्ती 2024

दस्तावेज़ सत्यापन

  • जो उम्मीदवार कम से कम कट ऑफ अंक या अधिक हासिल करके पहले दो चरणों को पास कर लेंगे, उन्हें इस चरण के लिए बुलाया जाएगा, और फिर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

रेलवे टीटीई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारतीय रेलवे के तहत टीटीई की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों से गुजरना होगा।

  • संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो https:// Indianrailways.gov.in/ पर उपलब्ध है।
  • उस विकल्प की तलाश करें जिसमें लिखा हो ‘ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) 2024 की भर्ती’ और नए वेबपेज पर जाने के लिए उस पर टैप करें।
  • बुनियादी और शैक्षिक योग्यता विवरण सही ढंग से दर्ज करें और अगले पृष्ठ पर पुनः निर्देशित हो जाएं।
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज अपलोड करें, और आवेदन पत्र जमा करने के लिए आवश्यक राशि का भुगतान करें।

Leave a Reply